टी.वी. में तस्वीरें कैसे आती हैं ?

टी.वी. में तस्वीरें कैसे आती हैं ?



नमस्कार दोस्तों ! आपलोगों का स्वागत है आज के मेरे इस पोस्ट में .आज मैं आपको बताऊंगा की टीवी में तस्वीरें कैसे आती है ?

आपलोग अक्सर टीवी पर सिनेमा, समाचार, किस्से कहानियां, नाटक एवं सामान्य ज्ञान की बातों को देखतें हैं और आनंद उठातें हैं. आजकल टीवी सभी लोगों का प्रिय मनोरंजन का साधन है, परंतु क्या आपलोगों ने सोचा है की यह टेलीविज़न काम कैसे करता है ? तो चलिये आज हम आपलोंगों को बताते है टीवी में तस्वीरें कैसे आती है ?

टीवी का सिद्धांत समझने के लिए पहले कैमरे और पिक्चर-ट्यूब के सिद्धांत को समझना जरुरी है. टीवी स्टूडियो में कैमरा अपने सामने होने वाले दृश्य का वैधुत प्रतिबिम्ब उतार लेता है. फिर इस प्रतिबिम्ब का इलेक्ट्रान की छड की सहायता से क्रमवीक्षण किया जाता है. यह छड एक स्थान से दुसरे स्थान पर घुमती है. जैसे ही यह छड़ विधुत प्रतिबिम्ब पर पड़ती है, उसमे बिजली का हल्का सा करंट आ जाता है, यह सिंग्नल का काम करता है .
tv-me-tasveer-kaise-aatee-hai


तस्वीरों के इन सिंग्नलों को फिर से कैरियर वेव ( जैसे की रेडियो में ध्वनि के कैरियर वेब होते हैं ) के माध्यम से घर-घर पहुचायां जाता है. आपके टीवी का एंटीना वेब को पकड़कर तुम्हारे टेलीविजन के रिसिवर तक पहुचां देता है. रिसीवर के भीतर जो बिजली के सर्किट होते हैं, वह तस्वीर को कैरियर वेब से अलग होकर पिक्चर-ट्यूब तक भेज देंतें हैं .

पिक्चर-ट्यूब के अन्दर एक यन्त्र होता है, बिलकुल  बन्दुक की तरह . यह इलेक्ट्रान की बन्दुक, तस्वीरों को टेलीविजन के पर्दे यानि स्क्रीन तक पंहुचा देती है. तस्वीर बिलकुल उसी रुप में होती है जिस रूप में कैमरे ने उसे कैद किया होता है.

रंगीन टेलिविज़न में कैमरा दृश्य को तिन प्रमुख मूल रंगों में बाँट देता है- लाल, हरा और नीला.  यह रंग कैमरे में तिन ट्यूबों में दृश्य बनाते हैं . तिन रंगों के सिंग्नल को फिर संचारित किया जाता है. टेलीविजन के रिसीवर में वह सिंग्नल को फिर संचारित किया जाता है. टेलीविजन के रिसिविर में वह सिंग्नल संचारित किया जाता है. टेलीविजन के रिसीवर में यह सिंग्नल तिन इलेक्ट्रान बन्दूको के जरिये से टेलीवीजन के पर्दे पर पहुचतें हैं, और इसी प्रकार आपलोग रंगीन तस्वीरों को टेलीविजन पर देखते हो .

Please Share

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल ravijitendra19@gmail.com पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)

हमारे ब्लॉग "Tech World" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook याTwitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !
Other People are reading
                    प्रस्तुति : Prashant Kumar Sahni :) 04 October 2016                            
©Taknikworld.blogspot.com

Share on Google Plus

About PRASHANT KUMAR SAHNI

नमस्कार, मेरा नाम प्रशांत कुमार है और मैं बिहार राज्य के "BiharSharif" शहर का रहने वाला हूँ. मुझे नॉलेज शेयर करना बहुत पसंद है ,अगर आप मेरे जरिये कुछ सिख पाएंगे तो मुझे बहुत ख़ुशी होगी

0 विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ !:

एक टिप्पणी भेजें

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ !