Apps की अनोखी दुनिया

विंडोज के आने के बाद से जैसे कंप्यूटर को ऑपरेट करना आम लोगों के लिए भी आसान हो गया, ठीक उसी तरह एप ने स्मार्टफोन की दुनिया ही बदल कर रख दी है. एप्स की वजह से आज स्मार्टफोन किसी मिनी कंप्यूटर की तरह काम कर रहा है. शॉपिंग, बैकिंग, गेम, सोशल नेटवर्क सब कुछ फिंगर टिप पर मौजूद हैं. एप स्टोर में मौजूद लाखो एप्स की वजह से स्मार्टफोन की स्मार्टनेस और भी बढ़ गयी है. क्यों इतनी अनोखी है एप्स की दुनिया.

Apps-World
एप एक कंप्यूटर जेनरेटेड प्रोग्राम है, जिसे IPhone, Smartphone, Tablet आदि के लिए तैयार किया जाता है. आज हर काम को आसान बनाने के लिए लाखो एप्स मौजूद हैं. ये एप्स स्मार्टफोन के इस्तेमाल को अधिक आसान और उपयोगी बनाने का काम करते हैं. इनमे सोशल नेटवर्क, बैंकिंग, गेम्स आदि के एप्स हैं, जो हमारी जरुरत बन चुके है. एप्स की अनोखी दुनिया के बारे में मैं बताने जा रहा हु प्रशांत कुमार साहनी.

Smartphone के इस्तेमाल  आसान बनाते एप्स  

एप्स के कम्युनिकेशन फीचर्स में टेक्स्ट मैसेज, कॉल, इन्टरनेट ब्राउज़र आदि इसके प्राइमरी फीचर्स हैं, जो सूचनाओ के वैश्विकरण का काम करते हैं. एप्स किसी भी वेबसाइट तक लोगों की पहुँचको और भी आसान बनाते है. उदहारण के लिए आप वेबसाइट के माध्यम से ट्विटर से जुड़ सकते हैं, लेकिन एप्प न केवल इस तक पहुँच को आसान बनाता है, बल्कि इसकी मदद से आप ट्विटर को पहले से ज्यादा इंस्ट्रेस्टिंग और मनोरंजन बना सकते हो.
यह इस पर निर्भर करता है की यूजर, एप से किस तरह की सुविधाओँ की अपेक्षा रखता है. आज के इस ऑनलाइन होते युग में विडियो एजुकेशन, इ-बुक, गेम्स आदि से लोगों को घर बैठे पढ़ना, अलग-अलग भाषाएँ बोलना और तरह-तरह का काम की बातें सिखने में काफी मदद मिलती हैं. ये साडी चीजे आज डिफरेंट एप्स के माध्यम से लोगों को आसानी से उपलब्ध हो पाती हैं .


Share on Google Plus

About PRASHANT KUMAR SAHNI

नमस्कार, मेरा नाम प्रशांत कुमार है और मैं बिहार राज्य के "BiharSharif" शहर का रहने वाला हूँ. मुझे नॉलेज शेयर करना बहुत पसंद है ,अगर आप मेरे जरिये कुछ सिख पाएंगे तो मुझे बहुत ख़ुशी होगी

0 विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ !:

एक टिप्पणी भेजें

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ !