Youtube से जुडी 15 रोचक जानकारी

Youtube से जुडी 15 रोचक जानकारी 


नमस्कार दोस्तों ! आज की मेरी इस पोस्ट में आपलोगों का स्वागत है जिसका टाइटल है Youtube से जुडी रोचक जानकारी. आज हम कुछ Youtube के बारे में जानेगें.
YouTube दुनिया की सबसे बड़ी video sharing वेबसाइट है जिसपर हम घर बैठे हर तरह की लाखों Videos देख सकते हैं। YouTube मनोरंजन और ज्ञान का एक बहुत बढ़िया स्त्रोत बन चुका है।
हम अपने मनपसंद shows,filmsऔर गाने देखने के लिए किसी विशेष समय का इंतज़ार करते है पर YouTube पर जब मन चाहा तब देख सकते हैं।

प्रस्तुत है इस वेबसाइट से जुडी 15 रोचक बातें -

youtube fact
Youtube Facts

1.YouTube को Chad Hurlely (चेड हर्ली), स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा साल 2005 में बनाया गया था। इससे पहले तीनों Paypal में काम करते थे।

2.YouTube की स्थापना के 18 महीनों के बाद हीगूगलने इसे 165 करोड़ डॉलर में ख्रीद लिया था।

3.युट्युब की स्थापना की एक महीने के अंदर ही इस पर तीस लाख लोगों ने आना शुरू कर दिया । तीन महीने बाद यह संख्या तिगुनी और एक साल के अंदर 4 करोड़ तक पहुँच गई।

4.युट्युब पर 23 अप्रैल 2005 को सबसे पहली वीडीयो अपलोड की गई थी जिसमेंजावेद करीमसैन डीएगो (अमेरिका) के एक चिड़ियाघर का हाल – चाल बता रहे हैं। इस वीडीयो का नाम है – “Me at the Zoo”.

5.शुरूआत में YouTube का नाम “Universal Tube & Rollforms Equipment” था जिसे बाद में “UTubeOnline” और finally ‘YouTube’ कर दिया गया।

6.YouTube 100 करोड़ active users के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है। (पहली गूगल और दूसरी फेसबुक है।)

7.YouTube पर हर एक मिनट में 100 घंटे से भी ज्यादा समय के वीडीयो अपलोड किए जाते हैं।

8.YouTube गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंज़न है।

9.युट्युब पर एक सैकेंड में 1 लाख से भी ज्यादा वीडीयो देखे जाते हैं।

10.युट्युब देखने वालों में से लगभग 44 प्रतीशतमहिलाएंऔर 55 प्रतीशतपुरूष हैं। ज्यादातर viewers 12 से 17 साल की उम्र बच्चे है जो कार्टून देखते हैं।

11.YouTube पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडीयो ‘Gangnam Style’ है जिसे 261 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जाचुका है।

12.YouTube पर सबसे ज्यादा dislike की जाने वाली वीडीयोजस्टिन बीबरका ‘Baby’ गाना है जिसे 65 लाख से भी ज्यादा लोगों ने dislike किया है।Baby गाना Gangnam Style के अपलोड होने से पहले YouTube पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडीयो थी।

13.युट्युब की 100 सबसे popular videos में से लगभग 60% को जर्मनी में block कर दिया गया है।

14.युट्युब के 10 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले channels ने साल 2015 में 15 करोड़ रूपए से लेकर 75 करोड़ रूपए तक की कमाई की थी।

15.युट्युब पर कई देशों में बैन भी है जैसे कि – ब्राज़ील , तुर्की, पाकिस्तान, साऊदी अरब,चीन, ईरान, इंडोनेशिया आदि।

Please Share

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल ravijitendra19@gmail.com पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)


हमारे ब्लॉग "Tech World" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

ये भी पढे :
  1. "Tech World" का शुभारम्भ ! 
  2. QR Code क्‍या होता है ?
  3. Friends Day के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें !
  4. Best Apps Download करने के लिए Click करें

0 टिप्पणियाँ