Android Phone Ki Battery Life Badhane Ke Tarike Hindi Main

 मोबाइल की बैटरी को कैसे चलाये ज्यादा दिन !

नमस्कार दोस्तों ! पिछली बार आपने जाना की एंड्राइड फ़ोन में वाई-फाई कैसे कनेक्ट करे। जब आपके मोबाइल में इन्टरनेट चलेगा तो आपकी मोबाइल की बैटरी जरुर जल्दी-जल्दी खत्म होगी। मोबाइल फ़ोन की बैटरी को ज्यादा दिन चलाने के लिए ये टिप्स आजमायें जा सकते हैं .

  1. अनावश्यक फीचर्स प्रयोग करने की जरुरत नही है। खासकर तब, जब जल्दी ही बैटरी को दोबारा चार्ज करने की जरुरत पड़ने वाली हो। 
  2. कैमरे का अत्यधिक प्रयोग न करे।
  3. इन्टरनेट से लगातार जोड़े रखने से भी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है।
  4. फ़्लैश फोटोग्राफी से भी बैटरी जल्दी खत्म होती है।
  5. वाईब्रेशन फंक्शन को ऑफ रखे और रिंगटोन से कम चलायें । वाईब्रेशन मोड में ज्यादा बैटरी खर्च होती है । जितना सम्भव हो सके, रिंगटोन की भी आवाज कम रखें ।
  6. मोबाइल फ़ोन की ब्राइटनेस को कम रखें और बैकलाइट की अवधि कम क्र दें। बैकलाइट वह लाइट है, जिसके जरिये अँधेरे में स्क्रीन को पढ़ा जा सके । इस लाइट से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है।
  7. अगर आपके फ़ोन में ब्लूटूथ,वाई-फाई, जीपीएस और इन्फ्रारेड की सुविधाएं हैं तो इन्हें बंद कर दें। तब ही ऑन करें, जब इसकी जरूरत हो। इससे आप बिजली की बचत कर पाएंगे।
  8. लाइव वॉलपेपर का यूज़ न करें ।
  9. पॉवर सेविंग मोड कको यूज़ करें ।
  10. बैकग्राउंड एप्स को तुरंत बंद कर दे ।
तो ये battery बचने के लिए कुछ tips की collection थी. यदि आपको यह userful लगी, please इसे share कीजिये, और यदि आपकी कोई queries हैं, तो हमें comments के जरिये share कीजिये.
    जाते जाते ये भी पढ़ते जाईये
                                    प्रस्तुति : Prashant Kumar Sahni :)                           
    ©Taknikworld.blogspot.com

    0 टिप्पणियाँ